Close

    हिसार हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का दर्जा दिया जाएगा

    प्रकाशित तिथि: अक्टूबर 23, 2017

    माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा ने 29.12.2014 को घोषणा की थी कि हिसार हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में ऊंचा किया जाएगा। हरियाणा सरकार के पास हिसार हवाई अड्डा में 196 एकड़ भूमि है और मौजूदा हवाई अड्डा हिसार से सटे हुए 3000 एकड़ अतिरिक्त भूमि की पहचान की गई है जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए किया जा सकता है।

    राज्य सरकार ने एक अंतरराष्ट्रीय सलाहकार मैसर्स फ्रॉस्ट एंड सुलिवन को नियुक्त किया है जिन्होंने एक व्यवहार्यता अध्ययन किया है और परियोजना के लिए एक मजबूत व्यवहार्यता का संकेत दिया है। सलाहकार का प्राथमिक कार्य व्यवहार्यता अध्ययन करना और विस्तृत तकनीकी योग्यता/पैरामीटर तैयार करना होगा ताकि वैश्विक निविदाएं जारी करने और पीपीपी मोड में वित्तीय समापन सुनिश्चित करने में सरकार की मदद की जा सके।

    वित्त विभाग ने रुपये का बजट आवंटित किया था। वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए 50.00 करोड़ और स्वर्ण जयंती योजना के तहत चालू वित्त वर्ष 2017-18 के लिए भी यही प्रावधान किया गया है। तत्कालीन प्रमुख सचिव नागरिक उड्डयन द्वारा सिविल एरोड्रम, हिसार और राज्य में स्थित अन्य एयरोड्रोम / हवाई पट्टियों पर किए जाने वाले पीडब्ल्यूडी कार्यों के संबंध में विभिन्न बैठकें बुलाई गईं। सिविल एयरोड्रम/हवाई पट्टी पर विभिन्न कार्यों के निष्पादन के लिए लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) अधिकारियों को प्रशासनिक अनुमोदन जारी किए गए थे।

    माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा ने माननीय रक्षा मंत्री, भारत सरकार से दिनांक 05.04.2016 और 04.08.2016 के पत्र के माध्यम से हिसार को भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों और भारतीय सेना के हेलीकॉप्टरों के लिए एमआरओ हब के रूप में विकसित करने का अनुरोध किया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के तत्वावधान में उत्तर भारत।

    नागर विमानन मंत्रालय सरकार का अनुमोदन प्राप्त करने के लिए। भारत, नई दिल्ली के हिसार हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे/एकीकृत विमानन हब के रूप में विकसित करने के लिए साइट मंजूरी के संबंध में, इस कार्यालय द्वारा पत्र संख्या विमानन-जी-2016/393 दिनांक 29.04.2016 के माध्यम से एक पत्र लिखा गया था।

    सलाहकार ने 06.06.2016 को मसौदा व्यवहार्यता रिपोर्ट प्रस्तुत की। मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार की अध्यक्षता में दिनांक 21.09.2016 को एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। तत्पश्चात दिनांक 14.10.2016 को माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा द्वारा एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

    भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष की अध्यक्षता में दिनांक 11.11.2016 को नई दिल्ली में हिसार में एकीकृत विमानन हब के लिए डीपीआर पर एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति आयोजित की गई। अध्यक्ष, एएआई को सुझाव दिया गया था कि सलाहकार को मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने में तकनीकी सहायता के लिए एएआई के साथ समन्वय करना चाहिए और तदनुसार डीपीआर को फ्रीज करना चाहिए और परियोजना के अंतिम वित्तीय मॉडल के साथ आना चाहिए। तदनुसार, सलाहकार को एएआई के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने और ठोस विवरण के साथ आने के लिए कहा गया था जिसे अंतिम व्यवहार्यता रिपोर्ट और ईओआई दस्तावेज में शामिल किया जाना चाहिए।

    06.01.2017 को एक बैठक आयोजित की गई जिसमें एचएसआईआईडीसी, एएआई और नागरिक उड्डयन विभाग की टिप्पणियों/टिप्पणियों को शामिल करते हुए व्यवहार्यता रिपोर्ट को अंतिम रूप देने का निर्णय लिया गया। उसके बाद सलाहकार को 20.01.2017 को अंतिम व्यवहार्यता रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, उसे माननीय मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित किया गया।

    राज्य सरकार ने ईओआई जारी किया और 10 मार्च 2017 को रुचि और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए इच्छुक डेवलपर्स के साथ एक बैठक आयोजित की। जीएमआर, जीवीके और एस्सेल इंफ्रा, बर्ड ग्रुप, एलएंडटी, बीएपीएल सहित शीर्ष हवाई अड्डे और बुनियादी ढांचा डेवलपर्स ने रुचि व्यक्त की है।

    श्रेणी-III हवाई अड्डे के लिए ओएलएस अध्ययन, मौजूदा हवाई पट्टी के लिए पीसीएन मूल्यांकन परीक्षण और सतह घर्षण परीक्षण एएआई द्वारा आयोजित किया गया है।

    नागर विमानन मंत्रालय की संचालन समिति की 24वीं बैठक दिनांक 02.05.2017 को सचिव, नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। भारत के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों की स्थापना के लिए साइट मंजूरी के मुद्दे पर चर्चा की गई। यह संकेत दिया गया था कि जून 2017 में होने वाली प्रस्तावित अगली बैठक में हिसार परियोजना के लिए ‘सैद्धांतिक’ अनुमोदन दिए जाने की संभावना है। हालांकि, हरियाणा सरकार को एमओसीए की टिप्पणियों को संबोधित करना होगा और मंत्रालय से एनओसी प्राप्त करना होगा। अगली बैठक से पहले रक्षा।

    मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक तय करने के लिए पूर्वोक्त मामले की फाइल पहले ही उच्च अधिकारियों को जमा कर दी गई है, इस बीच हम संबंधित सरकार की सहमति प्राप्त कर सकते हैं। नागरिक उड्डयन विभाग को भूमि हस्तानान्तरण के लिए विभाग हिसारो में एकीकृत उड्डयन हब के विकास के लिए विभाग

    महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे हिसार में एकीकृत विमानन हब का विकास हरियाणा सरकार की एक बड़ी परियोजना है और चरणबद्ध तरीके से 7200 एकड़ क्षेत्र में इसकी योजना बनाई गई है। 946 करोड़ की दर से बड़े हवाई अड्डे के विकास के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर)। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा तैयार किया गया है।

    परियोजना का पहला चरण 27 सितंबर 2018 से हवाई अड्डे के डीजीसीए लाइसेंसिंग के साथ पहले ही पूरा हो चुका है, और भारत सरकार की आरसीएस उड़ान योजना (एमओसीए) के तहत, आरसीएस संचालन 14 जनवरी 2021 से महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार से शुरू हुआ है। विभिन्न गंतव्य बाहर सम्मानित आरसीएस मार्गों में से, हिसार से हिंडन, धर्मशाला, देहरादून, अमृतसर, चंडीगढ़ और जयपुर तक।

    वर्तमान में, परियोजना के दूसरे चरण की योजना लगभग एक क्षेत्र में बनाई गई है। 4200 एकड़ और रनवे, टैक्सीवे और एप्रन @ लगभग के निर्माण के संबंध में कार्य। ₹ 180 करोड़ एमओईएफएंडसीसी से आवश्यक पर्यावरण मंजूरी के बाद 2022-23 तक काम पूरा करने की समयसीमा के साथ शुरू किया जा चुका है।

    एयरोस्पेस निर्माण, विमानन प्रशिक्षण केंद्र, विमानन विश्वविद्यालय, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, एरोट्रोपोलिस (वाणिज्यिक, औद्योगिक और आवासीय) के कार्यों को भी परियोजना के अंतिम चरण (चरण- III) में परिकल्पित किया गया है और पीपीपी मोड के माध्यम से कार्यान्वित करने की योजना है।

    इसके अलावा, महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे के एक बड़े हवाई अड्डे के विकास और विस्तार के साथ-साथ विभाग ने अमृतसर कोलकाता औद्योगिक गलियारे के तहत हवाई अड्डे के शहर के क्षेत्र में एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर (आईएमसी) के विकास के लिए परियोजना भी शुरू की है। AKIC) भारत सरकार की योजना, NICDC के समन्वय से। आईएमसी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए मास्टर प्लानिंग चल रही है।

    1. 11.12.2017 को तकनीकी सहायता के लिए एएआई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए (आकार: 7 एमबी, प्रारूप: पीडीएफ, भाषा: अंग्रेजी)
    2. 07.07.2017 को आरसीएस-उड़ान के लिए एमओसीए और एएआई के साथ समझौता ज्ञापन (आकार: 4 एमबी, प्रारूप: पीडीएफ, भाषा: अंग्रेजी)
    3. आरसीएस-उड़ान के लिए पीपीटी (आकार: 653 केबी, प्रारूप: पीडीएफ, भाषा: अंग्रेजी)
    4. एकीकृत विमानन हब के विकास के लिए सहायता/सलाह देने के लिए 15-अगस्त-2018 को मैसर्स स्पाइसजेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। (आकार: 3एमबी, प्रारूप: पीडीएफ, भाषा: अंग्रेजी)
    5. हिसार में आरसीएस उड़ान संचालन के लिए वैट कटौती अधिसूचना (आकार: 770 केबी, प्रारूप: पीडीएफ, भाषा: अंग्रेजी/हिंदी)
    6. सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर हरियाणा में हवाई पट्टियों और उड़ान प्रशिक्षण संस्थानों के संचालन और रखरखाव के लिए निजी क्षेत्र के भागीदार (पीएसपी) का चयन करने के लिए ईओआई आमंत्रित करता है (आकार: 796 केबी, प्रारूप: पीडीएफ, भाषा: अंग्रेजी)